Uncategorized

Swanirbhar Nari Atmanirbhar Assam Scheme 2020

293/5000 स्वर्णबीर नारी – आत्मानबीर असम योजना 2020 आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के लिए सीएम सर्बानंद सोनोवाल द्वारा शुरू की गई, लगभग 4 लाख परिवारों को स्वर्णबीर नारी – आत्मानिर्भावान असम योजना के प्रथम चरण में लाभ के लिए लगभग। 3.72 लाख स्थायी व्यक्तिगत और 822 सामुदायिक संपत्ति का निर्माण किया जाना है

असम सरकार ने आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए स्वर्णबीर नारी – आत्मानबीर असम योजना 2020 शुरू की है। नई योजना का लक्ष्य 3.72 लाख से अधिक स्थायी व्यक्तिगत और 822 सामुदायिक संपत्ति बनाना है। इस स्वर्णबीर नारी योजना से 1 चरण में लगभग 4 लाख परिवारों को लाभ होगा।

आत्मनिर्भर महिलाएं – आत्मनिर्भर असम योजना टोटो
विभिन्न राज्य विभागों और मिशनों की योजनाओं के अभिसरण के साथ मनरेगा के तहत स्वर्णबीर नारी – आत्मानबीर असम योजना लागू की जाएगी। इसमें असम राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, कृषि और बागवानी, मत्स्य, पर्यावरण और वन, हथकरघा और वस्त्र, सेरीकल्चर, पशु चिकित्सा और पशुपालन आदि शामिल हैं।

आत्मानिबर असम योजना में संपत्ति निर्माण
व्यक्तिगत संपत्ति निर्माण के मामले में, सभी विकास खंडों में 5 चिन्हित गतिविधियों को लागू किया जाएगा। सामुदायिक संपत्ति निर्माण के लिए, चयनित विकासखंडों में 20 गतिविधियों को लागू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए राज्य स्तर तक पंचायतों से निगरानी समितियों का गठन किया जाएगा।

स्वामीभारी नारी योजना की आवश्यकता
सती जोमाती, सती साधनी, कनकलता बरुआ, मंगरी ओरंग, इंदिरा मिरी जैसी कई महिला व्यक्तित्वों ने असम राज्य में नारी शक्ति का अनुकरण किया है। सीएम ने उल्लेख किया कि असम राज्य की महिलाएं बहुत मेहनती हैं और यहां तक कि उन्होंने स्वंयभारी नारी – अतिमानबीर असोम योजना को लागू करने में अत्यधिक प्रतिबद्धता दिखाने का आग्रह किया।

आत्मनिर्भर महिलाओं का कार्यान्वयन – आत्मनिर्भर असमान योजना
सीएम ने स्वंयभारी नारी – अतिमानबीर असोम योजना के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में पीआरआई प्रतिनिधियों की भूमिका को रेखांकित किया है। मुख्यमंत्री ने पीआरआई प्रतिनिधियों से महिला एसएचजी लाभार्थियों को पूर्ण सहयोग देने का आह्वान किया। यह PRI प्रतिनिधियों को ईमानदारी, ईमानदारी और समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों को निभाने में सक्षम करेगा। असम सरकार। योजना को लागू करते समय भ्रष्ट आचरण, विसंगतियों या लापरवाही में लिप्त पाई गई पंचायतों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

अधिक जानकारी यहां क्लिक करें–: आत्मनिर्भर महिलाएं – आत्मनिर्भर असम योजना

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s